Tuesday, January 14, 2020

पतंजलि व बाबा रामदेव का ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ व विश्वासघात.  

पतंजलि (Patanjali) व बाबा रामदेव का ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ व विश्वासघात.

‘गाय का दूध पाउडर’ पर आज यह लगातार तीसरा लेख है. पिछले दो लेख पतंजलि ‘गाय का दूध पाउडर’ कितना गाय का और कितना स्वदेशी ?  व पतंजलि (Patanjali) के दूध का पाउडर बाजार के अन्य दूध के पाउडर से कितना अलग या अच्छा है ? यदि आपने नहीं पढ़े हो तो लेख के शीर्षक पर क्लिक करके पढ़ सकते है. लेकिन आज का विषय काफी गंभीर है क्योकि एक तथ्यात्मक रिसर्च में पता चला है कि पतंजलि (Patanjali) व बाबा रामदेव  ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ बोल रहे है जो कि पतंजलि (Patanjali) व बाबाजी का गाय व देशी गाय के नाम पर बहुत बड़ा विश्वासघात है.

पतंजलि (Patanjali) के ‘गाय का दूध पाउडर’ ( Cow’s Whole Milk Powder) का लौन्चिंग बाबा रामदेव ने किया था, उसका विडियो यहाँ पर क्लिक करके सभी पाठक अवश्य देखे. इस विडियो में गाय के दूध के पाउडर व देशी गाय के बारे में बाबा रामदेव क्या-क्या कह रहे है. यही नहीं, INDIA न्यूज़, न्यूज़  24, News Nation व NDTV आदि  पर चल रहे विज्ञापन भी देख सकते है जिनमे आज भी ‘गाय का दूध पाउडर’ के विज्ञापन चल रहे है  लेकिन रिसर्च में मिली जानकारी के अनुसार पतंजलि (Patanjali) के ‘गाय के दूध के पाउडर’ ( Cow’s Whole Milk Powder) के बारे में निम्न तथ्य उजागर हुए है –

  1. इस ‘पतंजलि (Patanjali) गाय का दूध पाउडर’ (Cow’s Whole Milk Powder) जो कि 500 ग्राम व 200 ग्राम की पैकिंग में लॉन्च किया था, को अब बाजार से हटा लिया गया है. क्यों हटा लिया गया, यह आप स्वयं समझे. एक ग्राहक के रूप में जब ‘पतंजलि (Patanjali) का गाय का दूध के पाउडर’ माँगा गया तो पतंजलि स्टोर ने “पतंजलि मिल्क व्हाइटनर” (Patanjali Milk Whitener) दिया तथा स्पस्ट किया गया कि अब पैकिंग बदल दिया गया है.
  1. पतंजलि (Patanjali) के ‘गाय का दूध पाउडर’ ( Cow’s Whole Milk Powder) को हटाकर अब नयी पैकिंग में नया प्रोडक्ट पेश किया गया है जिसका नाम दिया गया है “पतंजलि मिल्क व्हाइटनर” (Patanjali Dairy Whitener) यानिकि अब यह शुद्ध ‘गाय का दूध पाउडर’ नहीं है तथा इसी कारण पैकिंग पर नाम बदल दिया गया है.
  1. पहले पैकिंग पर ‘गाय की बड़ी तस्वीर’ थी जिसे अब नई पैकिंग पर ‘गाय की छोटी सी तस्वीर’ कर दी गयी है.
  1. नयी पैकिंग पर ‘पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड’ को पैकर व मार्केटर बताया गया है लेकिन उत्पादक का नाम प्रिंट नहीं करके असली उत्पादक का नाम छिपा लिया गया जिससे इसके असली उत्पादक – डेरी का नाम आम ग्राहक को मालूम नहीं पड़ सके. यह सर्व विदित सत्य है कि ‘पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड’ स्वयं की न तो कोई डेरी है और न ही वह दूध के पाउडर का उत्पादन करती है.
  1. नयी पैकिंग पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार यह न तो ‘दूध का शुद्ध पाउडर’ है और न ही Whole Milk Powder है बल्कि दूध के पाउडर में 21% शक्कर मिला कर इस पाउडर को तेयार किया गया है. इस तरह का शक्कर मिलाया हुआ दूध पाउडर, न तो ‘दूध का शुद्ध पाउडर’ / Whole Milk Powder है और न ही ऐसे ‘दूध का शुद्ध पाउडर’ व  Whole Milk Powder  कहा जाता है.
  1. नयी पैकिंग पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार 100 ग्राम दूध पाउडर में प्रोटीन 19.0 ग्राम, कुल शक्कर सहित कार्बोहाईड्रेट 54.50 ग्राम, वसा(Fat) 18.0 ग्राम, Saturated Fatty Acids 90 ग्राम, MUFA 4.20 ग्राम, PUFA 0.40 ग्राम, Trans Fatty Acid 0.60 ग्राम है जिसका कुल योग 107.60 ग्राम होता है जो कि गलत व असंभव है. इस तरह से कोई न कोई आइटम इसमे ज्यादा दिखाया गया है.
  1. यहाँ पर यह भी उल्लेखनीय है कि पुराना ‘गाय का दूध पाउडर’ ( Cow’s Whole Milk Powder) 200 ग्राम की एमआरपी 65/- रूपये थी और नए “पतंजलि मिल्क व्हाइटनर” (Patanjali Dairy Whitener) नई पैकिंग 200 ग्राम की एमआरपी भी 65/- रूपये ही है.

    8.  ऊपर व नीचे दिखाए जा रहे फोटो में, पुरानी पैकिंग पर “A product of Patanjali Ayurved”  प्रिंट किया हुआ है जो कि गलत था क्योकि यह पतंजलि का प्रोडक्ट था ही नहीं. अब नए    पैकिंग में इसे  हटाकर स्वीकार किया गया है कि  यह ‘पतंजलि का प्रोडक्ट  नहीं’ है.

   9. हालाकि की पतंजलि ने पतंजलि ‘गाय का दूध पाउडर’ / ‘गाय का दूध का एटीएम’ आदि  के कुछ  विज्ञापन पतंजलि ने बंद या कम कर दिए है लेकिन इस रिपोर्ट के प्रकाशित होने के समय तक INDIA न्यूज़, न्यूज़  24, News Nation व NDTV आदि  पर कई न्यूज़ चैनल पर अभी भी  पतंजलि ‘गाय का दूध पाउडर’ के विज्ञापन धडले से दिखाए जा  रहे है जो कि सरासर झूठ है.

इस लेख के साथ-साथ निम्न बातों पर भी अवश्य ध्यान दे ताकि आपका सच्चाई से सामना हो सके –

  • पिछला लेख (दिनांकित 12.01.2017) : गाय का दूध पाउडर’ कितना गाय का और कितना स्वदेशी ? 
  • पिछला लेख (दिनांकित 13.01.2017) : पतंजलि (Patanjali) के दूध का पाउडर बाजार के अन्य दूध के पाउडर से कितना अलग या अच्छा है ?
  • बाबा रामदेव का लौन्चिंग विडियो यहाँ पर क्लिक करके अवश्य देखे ( https://www.youtube.com/watch?v=y_KPPfQjFfA )
  • नयी व पुरानी दोनों पैकिंग की फोटो यही नीचे देखे-

 

Related Post

3 Responses to पतंजलि व बाबा रामदेव का ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ व विश्वासघात.

  1. बालाजी तिवारी

    जिसने भी ये लेख लिखा उसके पास न तो पतंजलि की कोई जानकारी है और न ही उसके प्रोडक्ट्स की,जबकि सचाई ये है की milk powder के 3 variations उपलब्ध है dairy whitener,skimd milk powder n whole milk powder और मैं भी अभी तक whole milk powder
    का इस्तेमाल कर रहा हूँ हां ये सही है की कभी कभी इसका स्टोक ख़त्म हो जाता है और लम्बा wait करना होता है पर ये बिलकुल गलत है की दूध को ही हटा दिया गया है,विज्ञापन भी सही चल रहे हैं और उत्पाद भी उपलब्ध है।

     
    • admin

      तिवारी जी, हमारे पास पुख्ता जानकारी है कि पतंजलि स्वयं किसी दूध पाउडर का उत्पादन नहीं करती बल्कि बाहर से खरीदकर सिर्फ पैकिंग करके ब्रांडिंग करती है.

       
      • admin

        आपकी न्यूज़ Facebook पर ग्रुप ‘Naya Bharat – नया भारत’ में भी प्रकाशित हो चुकी है.आप https://www.facebook.com/groups/1412733622166875/ पर पढ़ सकते है. अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करे . अन्य ग्रुप में भी शेयर करे.

         

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA BAN PALM OIL IMPORTS

The government on Wednesday put restrictions on import of refined palm oils. According to a notification of the Directorate General of Foreign Trade (DGFT), ...

SiteLock