Monday, December 23, 2019

105.35 करोड़ आधार कार्ड (Aadhar Card) जारी हुए  

सुप्रीम कोर्ट के सकारात्मक रूख के अभाव में भी ,जहा एक तरफ भारत सरकार आधार को धीरे धीरे  अनिवार्य करती जा रही है, वही  दूसरी तरफ  कल  तक  कुल  105,34,60,945 आधार कार्ड जारी कर दिए गए है (Aadhar Card Issued).

आधार अथॉरिटी (Uidai)  से उपलब्ध आंकड़ो / सूचना के अनुसार कल  दिनांक 17.09.2016 तक कुल 105,34,60,945 आधार कार्ड जारी किये जा चुके थे . लेकिन डिलीवरी कितने लोगो को मिल चुकी है है, उसकी कोई सही सही जानकारी उपलब्ध नहीं है. हमारे अनुभव के अनुसार अधिकाँश आधार कार्ड डिफेक्टिव या अधूरे है जिनको अपडेट करने की ऑनलाइन सुविधा  उपलब्ध है. आधार कार्ड डेटाबेस में ज्यादातर मामलो में मोबइल नंबर रजिस्टर नहीं है तथा मोबाइल नंबर जोड़ने व करेक्शन  करने की की कोई ऑनलाइन व ऑफलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं होना , आधार धारको के लिए एक बहुत बड़ी परेशानी का कारण है. यदि मोबाइल नंबर जुडवाना हो  तो आपको आधार सेण्टर पर जाना ही होगा. For addition or correction of Mobile NO., Aadhar Holder will have to go to the Aadhar Center only as there is no online and offline facility.

आप सभी की जानकारी के लिए जानना यह भी जरूरी है कि अभी तक कुल  259,25,54,841 (259.26 करोड़) बार आधार का ऑथेंटिकेशन ( Aadhar Authentication) / सत्यापन किया जा चुका है जो आधार के महत्व को दर्शाता  है.

Aadhaar photo

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सहकारी घोटालो में से एक और मल्टी स्टेट क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी का घ...

देश की अर्थ-व्यवस्था का भट्टा बैठाने में सहयोगी अनेको सहकारी घोटालो में से एक और मल्टी स्टेट क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी का घोटाला.   Related ...

SiteLock