Friday, March 8, 2019

500 व 1000 रूपये  के नोटबंदी योजना कष्ट मुक्त व सफल हो सकती है यदि ………  

‘ मोदीजी की 500 रूपये व 1000 रूपये  के नोट (करेंसी) बंद करने की योजना ’ निश्चित ही न केवल स्वागत योग्य है बल्कि  95% जनता सकारात्मक रूप से साथ  है लेकिन अव्यवस्था व दूरदर्शिता की कमी के कारण लोगो को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. यदि अव्यवस्था  शीघ्र ही समाप्त नहीं हुई तो यह ‘अच्छी योजना’ एक ‘कष्टदायी योजना’ में बदल जायेगी जिससे यह राजनीतिक रूप से  मोदी जी के लिए ‘बड़े घाटे वाली योजना’ हो सकती है और खासतोर पर उत्तरप्रदेश में.

अत: आवश्यकता है कि सरकार तत्काल जनता के कष्टों को  समाप्त करे. अभी  भी मोदी सरकार की 500 व 1000 रूपये  के नोटबंदी योजना कष्ट मुक्त व सफल हो सकती है यदि निम्न सुझाव पर तत्काल अमल करे   –

> 0. वर्तमान नोट निकासी की सीमा को  अनिश्चितता व 10,000 रू.की अधिकंतम  निकासी की सीमा को समाप्त किया जाए तथा  जल्दबाजी नहीं करने वाले नागरिको को ज्यादा राशि की निकासी की छुट देकर प्रोत्साहित करना चाहिए. समय व राशि सीमा को निम्नानुसार तय किया जावे –

  • 17  नवम्बर तक (पहले सप्ताह तक अधिकतम )     – 10,000 रू.
  • 24 नवम्बर तक (दूसरे सप्ताह तक अधिकतम )      – 20,000 रू. या 30,000 रू. यदि 17 नवम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.
  • 01 दिसम्बर तक (तीसरे सप्ताह तक अधिकतम )   – 30,000 रू. या 50,000 रू. यदि 24 नवम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.
  • 08 दिसम्बर तक (चोथा  सप्ताह तक अधिकतम )   – 40,000 रू. या 70,000 रू. यदि 01 दिसम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.
  • 15 दिसम्बर तक (पांचवा सप्ताह तक अधिकतम )  – 50,000 रू. या 90,000 रू. यदि 08  दिसम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.
  • 22 दिसम्बर तक (छठा  सप्ताह तक अधिकतम )   –  60,000 रू. या 1,10,000 रू. यदि 15 दिसम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.
  • 30 दिसम्बर तक (सातवा सप्ताह तक अधिकतम )  – 70,000 रू. या 1,30,000 रू. यदि 22  दिसम्बर तक कोई निकासी नहीं की हो.

 

> 1. सभी बैंक शाखाओं या कुछ शाखाओं को नए नोटो के वितरण के लिए 24 घंटे खुला रखा जाना चाहिए.

> 2.  हवाई जहाज की गति से नए नोट व छोटे नोट हर बैंक की शाखा व पोस्ट ऑफिस तक पहुचाये जाए तथा एटीएम मशीनो को तत्काल दुरस्त / अपडेट किया जाये.

> 3. यदि संभव हो तो बड़े नोट के साथ-साथ छोटे नोट भी अनिवार्य रूप से दिया जाए तथा 4000/- की विनिमय राशि के लिए ये नए बड़े नोट देने ही नहीं चाहिए.

> 4.  एक ही शहर / स्थान पर किसी एक बैंक की शाखाए एक से ज्यादा है तो कुछ शाखाओ पर सिर्फ नए नोटो  का वितरण का काम ही किया जाना चाहिए तथा उन शाखाओ पर चालू खातो का लेनदेन हाल-फिलहाल नहीं किया जाना चाहिए.

> 5. प्रत्येक बेंक शाखा में नोटों के वितरण के लिए कम से कम दो काउंटर होने चाहिए . एक काउंटर पर सिर्फ 4000 रूपयों का ही भुगतान होना चाहिए.

> 6. बैंक के अधिकतम स्टाफ को इस योजना  को सफल करने के लिए लगा देना चाहिए. कई छोटे-मोटे गेर-जरूरी कार्य हाल-फिलहाल स्थगित कर देने चाहिए.  सभी पेट्रोल-पम्पो, रेलवे स्टेशन बुकिंग ऑफिस, सरकारी बस-स्टेशन की बुकिंग विंडो, टोल बूथ, सहकारी मिल्क बूथ आदि सार्वजनिक माध्यमो  को अच्छी मात्रा में छोटे नोट दिए जाए ताकि कुछ छोटे नोट उनके ग्राहकों के माध्यम से बाजार में प्रचलन में आ सके.

> 7. अगले कम से कम 15 दिन तक (जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) टोल-टैक्स को पूरी तरह से फ्री रखना  चाहिए.

> 8. सभी तरह के सरकारी टैक्स, फीस, पेनेल्टी आदि (स्कूल-कॉलेज की फीस सहित) को जमा करने की सभी अंतिम तिथिया कम से कम 15 दिन तक (जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) बढ़ा देनी चाहिए तथा इनको जमा कराने पर ही प्रतिबन्ध लगा देना चाहिए.

> 9. जिन पेट्रोल पम्पो पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है तथा ऑनलाइन बिक्री/स्टॉक कंट्रोलिंग सिस्टम है, उन पर बंद / पुराने नोट को अगले कम से कम 15 दिन तक (जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) स्वीकार किया जाना चाहिए तथा 4000 रू. से ज्यादा फ्यूल लेने पर वाहन की पंजीयन प्रमाणपत्र की कॉपी, वाहन मालिक के पेनकार्ड / आधार कार्ड की कॉपी के साथ Annexure-5 भरकर लेना अनिवार्य करना चाहिए.

> 10. बाकी पेट्रोल पम्पो पर भी अधिकतम 4000 रू. तक के बंद / पुराने नोट को अगले कम से कम 15 दिन तक (जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) स्वीकार किया जाना चाहिए तथा 2000 रू. से ज्यादा का फ्यूल लेने पर प्रत्येक वाहन की पंजीयन प्रमाणपत्र की कॉपी व वाहन मालिक के पेनकार्ड / आधार कार्ड की कॉपी के साथ Annexure-5 भरकर लेना अनिवार्य कर देना चाहिए.

> 11. सभी तरह के हॉस्पिटल व दवाई की दूकानों पर अधिकतम 4000 रू. तक के बंद / पुराने नोट को अगले कम से कम 15 दिन तक ( या जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) स्वीकार किया जाना चाहिए तथा 1000 रू. से ज्यादा के भुगतान की स्थिति में मरीज या उसके किसी परिजन से मरीज या उसके किसी परिजन के पेनकार्ड / आधार कार्ड  की कॉपी के साथ Annexure-5 भरकर लेना अनिवार्य कर देना चाहिए जो कि परिजन द्वारा भी हस्ताक्षर किया जा सके.

> 12. अगले 15 दिन तक (या जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) रोकड़ से खरीदे गए रेल, बस, फ्लाइट आदि सभी तरह के रिजर्वेशन टिकट को नॉन-रिफंडेबल घोषित कर देना चाहिए.

> 13. जिन परिवारों में शादिया है उन परिवार के सदस्यों के आवश्यक प्रमाण / साक्ष्य, आवेदन, आई.डी.पप्रूफ लेकर अच्छी मात्रा में नए नोट जारी करने की व्यवस्था करनी चाहिए.

> 14. अंतिम संस्कार (श्मशान घाट / कब्रिस्तान) जेसी छोटी- छोटी सेवाओं को पूरा फ्री कर देना चाहिए तथा यदि बहुत जरूरी हो तो बाद में उसका भुगतान / रिइम्बर्समेंट भारत सरकार या राज्य सरकार या स्थानीय निकाय द्वारा किया जा सकता है.

> 15. सिर्फ पेनकार्ड नंबर व  पेनकार्ड ऑनलाइन डाटा  के प्रिंट को भी स्वीकार किया जाना चाहिए.

> 16. नए पेनकार्ड बनाने व रीप्रिंट / रि-इशू  करने की स्पीड बढ़ाने की व्यवस्था  की जानी चाहिए.

> 17. जिन प्राइवेट व्यक्तियो / फर्मो / कंपनियों / बैंको (सहकारी बैंको सहित) जिनको पुराने-बंद नोट लेने की छुट दी जावे, उनके मालिक, भागीदार, निदेशक व प्रबंधक आदि व उनके परिजनों से 08.11.2016 के अपने-अपने पुराने-बंद नोट के बैलेंस की विधिवत घोषणा ले लेनी चाहिए तथा प्रतिदिन संग्रहित हुए पुराने-बंद नोट के बैलेंस को आयकर विभाग को ईमेल द्वारा सूचित करना अनिवार्य कर देना चाहिए.

> 18. अन्य ओर भी कोई वास्तविक (genuine) परेशानी (समस्या) इलेक्ट्रॉनिक / प्रिंट / सोशल मीडिया में उठाई जाती है, तो सरकार को इलेक्ट्रॉनिक / प्रिंट / सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखनी चाहिए तथा तत्काल उस परेशानी (समस्या) का सक्रियता से निदान करना चाहिए.

> 19. निम्न सेवाओं सहित और भी कई सेवाओं के लिए भी किसी निश्चित सीमा तक या बिना कोई सीमा के बंद / पुराने नोट को अगले कम से कम 15 दिन तक ( या जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जावे) स्वीकार करने की छुट देनी चाहिए

  • उपभोक्ता सहकारी समितियों से खरीद पर.
  • सहकारी व निजी मिल्क बूथ (यदि हिसाब-किताब रखता हो तो) पर.
  • गैस एजेंसी पर.
  • अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों के लिए.
  • एअरपोर्ट पर विदेशी टूरिस्ट द्वारा 5000 रू. तक एक्सचेंज.
  • रेल पर खान-पान के भुगतान हेतु
  • मेट्रो रेल सेवा आदि आदि …….

 

 

लेखक : सीए. के.सी. मूंदड़ा (CA. K.C.Moondra) 

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी (Adarsh Credit Cooperative Society) की प्रॉपर्टीज को RDB ग्र�...

आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी (Adarsh Credit Cooperative Society) की प्रॉपर्टीज को RDB ग्रुप को 9711 करोड़ में बेचने का झूठा व फर्जी सौदा भी कैंसिल ...

SiteLock